क्या आप परेशान है की घुटने के दर्द या जोड़ों की समस्याओं के लिए कहाँ जाना चाहिए? इसके लिए आपको किसी हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। Google पर दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ हड्डी रोग के डॉक्टर की खोज करें और अपनी समस्या का इलाज करवाएं। एक हड्डी का डॉक्टर (Haddi ka Doctor) हड्डियों, जोड़ों, टेंडन, लिगामेंट, और मांसपेशियों के रोगों के लिए उपचार प्रदान करता है।


क्योर माई नी (Cure My Knee) एक स्वास्थ्य सेवा कंपनी है जो हर चरण में देखभाल और सहायता प्रदान करती है। हम आपको सर्वश्रेष्ठ हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) का परामर्श प्रदान करते हैं। हम पारंपरिक उपचार विधियों के साथ-साथ नई चिकित्सा और सर्जरी प्रदान करते हैं जो आपको ठीक होने में मदद करती है।


हमारे रोगियों की सुरक्षा और देखभाल हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है और हमारी टीम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे मरीज़ किसी भी तरह के दर्द और परेशानी से मुक्त हो। यहां भारत भर के सर्वश्रेष्ठ हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) की सूची दी गई है।


Heel Pain reason in Hindi
cmk cure my knee images

Dr. Pradeep Sharma

M.B.B.S., M.S., M.Ch (Ortho)
Senior Orthopedic consultant and Advisor(CMK)
37 years experience
cmk cure my knee images

Dr. P S Gill

M.B.B.S., M.S. (Ortho)
Senior Orthopedic consultant
28 years experience
cmk cure my knee images

Dr. A. K Agarwal

M.B.B.S. (Gold Medalist), M.S., M. Ch.(Ortho.)
31 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Ashish Dewan

MBBS, MS, M.Ch (Ortho)
22 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Neelabh

M.B.B.S., D.Ortho, DNB (Ortho)
Orthopedic consultant
22 years experience
cmk cure my knee images

Dr. Anuj Malhotra

M.B.B.S., M.S. (Ortho)
15 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Kamal Dureja

M.B.B.S., M.S. (Ortho)
32 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Rahul Khot

M.B.B.S., DNB(Ortho)
16 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Sudeep Jain

MBBS, MS(Ortho), M.Ch(Ortho)
18 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Gagan Kansal

M.B.B.S., M.Ch(Ortho), DNB(Ortho)
10 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Vikas Mehra

M.B.B.S., M.S.(Ortho), DNB(Ortho)
30 Years Experience
cmk cure my knee images

Dr. Anuj Chawla

M.B.B.S., M.S.(Ortho), DNB(Ortho)
18 Years Experience

हड्डी रोग सेवाएं जो हम प्रदान करते हैं

  • घुटनो और कूल्हों का रिप्लेसमेंट
  • घुटने का इलाज
  • पेल्विक और एसिटाबुलर (हिप सॉकेट) फ्रैक्चर रिपेयर
  • कंधे की सर्जरी
  • हाथ की सर्जरी
  • पैर और टखने की सर्जरी
  • आर्थ्रोस्कोपी
  • स्पाइन फिक्सेशन
  • डिफोर्मड रीढ़ का उपचार
  • कार्पल टनल सिंड्रोम रिपेयर
  • फ्रैक्चर रिपेयर
  • ऑस्टियोटॉमी
  • खेल की चोट
  • हड्डी सम्बंधित बाल चिकित्सा

कैसे पता करें की कोनसा हड्डी का डॉक्टर चिकित्सक आपके लिए सही है?

यदि आपको कोई ऐसी परेशानी है जो आपकी हड्डियों, जोड़ों, टेंडन, लिगामेंट या मांसपेशियों को प्रभावित करती है, तो आप आर्थोपेडिक से जुड़ी हुई बिमारियों का सामना कर सकते है। तो संकोच न करें! अपने आस-पास के सर्वश्रेष्ठ हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) के साथ तुरंत अपॉइंटमेंट लें।


सर्वश्रेष्ठ हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) के पास ही अपना इलाज करवाएं। यहाँ आपको अपना डॉक्टर चुनने के लिए कुछ पहले दी गयी हैं जिसकी मदद से आप एक अच्छे डॉक्टर के पास जा के अपना इलाज करवा सकते है।

  • सर्जन के अनुभव और डिग्री को देखें –

    एक सर्जन या डॉक्टर के चयन में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम डॉक्टर की शैक्षिक डिग्री पर विचार करना है। एक अच्छे हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) के पास ऑर्थोपेडिक्स में विशेषज्ञता होनी चाहिए और ऑर्थोपेडिक्स में विभिन्न उपचारों और सर्जरी जैसे ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, स्पाइन स्पेशलिस्ट, ट्रॉमा स्पेशलिस्ट आदि में सुपर स्पेशलाइजेशन होना चाहिए।


    एक सर्जन के अनुभव को ध्यान में रखते हुए जांच करना दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) को आपकी स्थिति का इलाज करने का बहुत अनुभव है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घुटने के जोड़ में दर्द और कठिनाई का सामना करते हैं, तो घुटने के जोड़ों के इलाज में बड़े अनुभव वाले सर्जन के पास जाएं।


    दिल्ली में डॉ. डी. के. दास (Dr. D.K Das) एक अनुभवी आर्थोपेडिक सर्जन हैं जो हड्डियों और जोड़ों से संबंधित बीमारियों का निदान और इलाज करते हैं।


  • पिछले रोगियों के दिए गए रिव्यु के बारे में पढ़े –

    रिव्यु को देखकर आप यह जान सकते हैं कि बाकी मरीजों का इलाज अच्छे से हुआ है या नहीं? अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग, प्रतीक्षा समय, कार्यस्थल और कर्मचारियों का बर्ताव कैसा है और बाकी कार्यों में कितनी असुविधा है।


    आप पता लगा सकते हैं कि मरीज़ डॉक्टर पर कितना भरोसा करते हैं, डॉक्टर उनके साथ कितना समय बिताते हैं, और वे कितनी अच्छी तरह सवालों का जवाब दे सकते हैं।


  • सर्जरी का खर्चा –

    हमेशा सर्जरी के खर्चो से अवगत रहें। सर्जरी का खर्चा इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के अस्पताल को चुन रहे हैं, आप किस प्रकार का उपचार करवा रहे हैं, और आपके द्वारा लगाए जाने वाले इम्प्लांट का दाम क्या है।


    सर्जरी का खर्चा इस बात पर भी निर्भर कर सकता है की रोगियों की आयु क्या है, रोगियों की पहले की चिकित्सा स्थिति कैसी थी, सर्जरी कौन सी की जा रही है और अस्पताल का कक्ष कितने का है।


    हमेशा वही चुनें जो आपके लिए और आपके बजट में सबसे अच्छा हो।


  • सही अस्पताल का चुनाव –

    जब आप दर्द में होते हैं, तो दूसरी जगह जाना चुनौतीपूर्ण होता है। अन्य सुविधाओं की उपलब्धता के साथ-साथ अस्पताल के निकटतम स्थान के बारे में सोचें। सुनिश्चित करें कि अस्पताल में मेडिकल बैकअप उपलब्ध है या नहीं। यदि आपको डायबिटीज, हृदय की समस्याएं, या अन्य कोई पिछली गंभीर चिकित्सा स्थिति है, तो ऐसे अस्पताल को चुने जिसमें अन्य चिकित्सा सुविधाएं भी हों।


  • अपने बीमा के बारे में पता करें –

    यदि आप बीमा के साथ भुगतान करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप सर्जरी में होने वाले खर्चे को कवर कर सकते हैं। सभी बीमा कंपनियों का सभी प्रकार के अस्पतालों से संपर्क नहीं होता है। इसलिए, अपनी बीमा कंपनी के साथ दोबारा सुनिश्चित करें कि क्या वे आपके चुने हुए अस्पताल के लिए कवरिंग स्वीकार करते हैं।


  • डॉक्टर से बात करना आसान हो –

    एक ऐसे हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) को चुने जो आर्थोपेडिक्स में माहिर हो, जिसके साथ आप बोलने में आसानी महसूस करते हों और जो आपकी सूचना संबंधी जरूरतों को पूरा कर सके। सुनिश्चित करें की डॉक्टर आपकी परेशानी को सुन रहा है।


    इसके अतिरिक्त, सर्जन को आपकी चिकित्सा समस्या, इसका इलाज कैसे किया जाएगा, और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में समझाने के लिए आपके साथ अच्छे ढंग से बात करने में सक्षम होना चाहिए।


  • नयी तकनीक का उपयोग –

    एक ऐसे अस्पताल में अपना इलाज करवाएं जो नई मशीनों का इस्तेमाल करता हो और नयी तकनीकों का उपयोग करता हो। जो अस्पताल नयी तकनीकों से इलाज करते है वह अपने मरीजों का ज्यादा अच्छी तरह से ध्यान रख सकते हैं।


  • रिकवरी मे लगने वाला समय –

    सर्जरी कराने से पहले, हमेशा अपने हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) से पूछें कि आपकी बीमारी से पूरी तरह ठीक होने में आपको कितना समय लगेगा। ठीक होने का समय आपकी पहले की चिकित्सा स्थिति, स्वास्थ्य और आपको दिए जाने वाले उपचार के प्रकार पर निर्भर कर सकता है।


पेशेंट रिव्यु

रोगी का नाम: अजीत सिंह

आयु: 75 वर्ष

दिल्ली में रहने वाले एक साधारण आदमी श्री अजीत को पीठ के निचले हिस्से, घुटने और एड़ी में दर्द की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। उन्हें चलने में परेशानी हो रही थी और वह लंबे समय से बेड रेस्ट पर थे। उन्होंने अपने घुटने के दर्द के लिए कई दवाएं आजमाईं लेकिन कुछ भी काम नहीं आया।


उन्होंने मदद की तलाश की और क्योर माई नी (Cure My Knee) पाया और चेकअप के लिए डॉ. डी. के. दास (Dr. D.K. Das) के पास गए। श्री अजीत ने बताया कि “डॉ. डी. के. दास एक सर्वश्रेष्ठ हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) हैं जिन्होंने मेरे घुटने के दर्द को दूर करने में मेरी मदद की। मैं दवा की सहायता के एक सप्ताह के भीतर ही ठीक हो गया। मैं डॉ. दास को पूरे दिल से धन्यवाद देता हूं क्योंकि उन्होंने मुझे फिर से चलने में मदद की।”


श्री अजीत 75 साल के हैं और वह हमारे संतुष्ट मरीजों में से एक हैं।

रोगी का नाम: अभिक दत्ता चौधरी

सर्जरी का प्रकार: आर्थोस्कोपी

श्री अभिक दत्ता दिल्ली में रहने वाला एक युवक है। उनके साथ एक गंभीर दुर्घटना हुई, जिससे उनका बायां कंधा अपनी जगह से हिल गया। वह अत्यधिक दर्द का अनुभव कर रहे थे। उन्होंने अपनी समस्या के लिए ऑनलाइन खोज की और क्योर माई नी (Cure My Knee) प्लेटफॉर्म पाया। उन्होंने तुरंत संपर्क किया और दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. डी.के. दास (Dr. D.K. Das) से सलाह ली, जिन्होंने उनकी जांच की और आर्थ्रोस्कोपी सर्जरी का सुझाव दिया। उनकी सर्जरी सफल रही और अब वे बिना किसी दर्द के अपने हाथ हिला सकते हैं।


श्री अभिक दत्ता ने कहा, "मैंने सोचा था कि मैं अपनी समस्या से कभी उबर नहीं पाऊंगा लेकिन डॉ. दास ने अपने इलाज से यह संभव कर दिया। मेरी सर्जरी में केवल 30 मिनट लगे और यह दर्द रहित थी।"


श्री अभिक दत्ता हमारे संतुष्ट मरीजों में से एक हैं।


अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न

आर्थोपेडिक सर्जन क्या करते हैं?

एक आर्थोपेडिक सर्जन हड्डियों, जोड़ों, लिगामेंट और टेंडन संबंधी समस्याओं का निदान और उपचार करते हैं। आर्थोपेडिक सर्जन हड्डियों और जोड़ों की बीमारी के इलाज के लिए सर्जिकल और नॉनसर्जिकल दोनों उपकरणों का उपयोग करते हैं।


मैं हड्डी रोग चिकित्सक ऑनलाइन कैसे ढूंढ सकता हूं?

यदि आप अपने शरीर के अंदर अपनी हड्डी के किसी भी हिस्से में दर्द का अनुभव करते हैं, तो ऑनलाइन क्योर माय नी से संपर्क करें और भारत के सर्वश्रेष्ठ आर्थोपेडिक डॉक्टर से अपना इलाज करवाएं।


सबसे आम आर्थोपेडिक चोट कौन सी है?

ऐसे बहुत से कारण हैं जिनसे किसी व्यक्ति को चोट लग सकती है। कुछ प्रकार की आर्थोपेडिक चोट दूसरों की तुलना में बहुत अधिक सामान्य होती हैं। कुछ सबसे आम चोट यह है:


  • टखने और पैर की मोच
  • कलाई का फ्रैक्चर
  • घुटनो की चोट
  • कंधे का फ्रैक्चर
  • रिड की हड्डी में परेशानी
  • हड्डियों का अपनी जगह से हिल जाना
आर्थोपेडिक सर्जरी की आवश्यकता क्यों है?

आर्थोपेडिक सर्जरी आपके टूटे हुए हड्डी के फ्रैक्चर को ठीक कर सकता है। यह आपके दर्द को कम कर सकता है और बिना सहारे के आसानी से चलने में आपकी मदद कर सकता है।


दिल्ली में सबसे अच्छा आर्थोपेडिक सर्जन कौन है?

दिल्ली के डॉ. डी. के. दास )Dr. D.K Das( दिल्ली में एक वरिष्ठ आर्थोपेडिक सर्जन हैं जो हड्डियों और जोड़ों से संबंधित बिमारियों का निदान और इलाज करते हैं। वह आर्थोपेडिक्स से संबंधित विभिन्न स्थितियों का इलाज करते है।


आर्थोपेडिक सर्जरी में कितना खर्च होता है?

आर्थोपेडिक सर्जरी 30,000 से शुरू हो सकती है और 5,00,000 तक जा सकती है जिसमें लैब टेस्ट, प्रवेश शुल्क और बाकी के खर्च शामिल हैं। आर्थोपेडिक सर्जरी में कितना खर्चा हो रहा है ये इस बात पर निर्भर करता है:


  • सर्जरी के प्रकार,
  • रोगियों की आयु,
  • अलग -अलग इम्प्लांट का खर्चा,
  • अलग -अलग इम्प्लांट का खर्चा,
  • अस्पताल का प्रकार