best haddi ka doctor near me in Delhi

दिल्ली एनसीआर में हड्डी के बेस्ट डॉक्टर से संपर्क करें

क्या आप परेशान है की घुटने के दर्द या जोड़ों की समस्याओं के लिए कहाँ जाना चाहिए? इसके लिए आपको किसी हड्डी के डॉक्टर (Haddi ke Doctor) रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। Google पर दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ हड्डी रोग के डॉक्टर की खोज करें और अपनी समस्या का इलाज करवाएं। एक हड्डी का डॉक्टर (Haddi ka Doctor)  हड्डियों, जोड़ों, टेंडन, लिगामेंट, और मांसपेशियों के रोगों के लिए उपचार प्रदान करता है। 

Read more
Plantar Fasciitis in Hindi Edi Ka Dard

Plantar Fasciitis in Hindi Edi Ka Dard

कोई भी चीज सामान्य दैनिक जीवन को इतना बाधित नहीं कर सकता, जितना कि दर्द करता है। इस दर्द के कारण हमें चलने फिरने में और रोज का दैनिक कार्य करने में दिक्कत महसूस होती है। यह दर्द आपको शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है। आज हम एड़ी में होने वाले एक ऐसे ही दर्द की बात करेंगे।

Read more
Heel Pain Reason in Hindi - चलते समय मेरी Edi Me Dard क्यों होता है?

एड़ी का दर्द क्या होता है? (Heel Pain Meaning in Hindi)

आप जब भी 1 मील चलते हैं, तब आपके प्रत्येक पांव पर 60 टन का दबाव पड़ता है। हालाँकि, यह सोचने में ज्यादा लग रहा है, परन्तु हमारा पाँव इससे ज्यादा दबाव सहन कर सकता है। एड़ी और टखने को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्या, एड़ी में दर्द है। आपकी जीवनशैली के कारण आपकी एड़ी में दर्द और सूजन बढ़ भी सकते है। यह मामूली या गंभीर हो सकता है। अपने आस-पास के किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और जल्द ही निदान करवाएं।

Read more
Carpal Tunnel Syndrome in Hindi

Carpal Tunnel Syndrome in Hindi - जानें इसके कारण, लक्षण, निदान

क्या आपको अधिक समय तक टाइप करने से आपकी कलाइयों में दर्द महसूस होता है? क्या आपको रात में सोने के समय कलाइयों में तेज दर्द का आभास होता है? यह सब कुछ संकेत है की आपको कार्पेल टनल सिंड्रोम होने की सम्भावना हो सकता है।

Read more
रूमेटोइड अर्थराइटिस से जुड़े भ्रम Myth & Fact in Hindi

रूमेटोइड अर्थराइटिस से जुड़े भ्रम Myth & Fact

रूमेटोइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो हाथ, पैर, कलाई, कोहनी, और असामान्य रूप से घुटनों और टखनों (ankles) के छोटे जोड़ों को प्रभावित करती है, जिससे जोड़ों में सूजन, दर्द, और जॉइंट डेफोर्मिटी (joint deformity) होती है।

Read more
रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

रूमेटोइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) एक ऑटोइम्यून बीमारी (auto-immune disease) है जो आपके पूरे शरीर में जोड़ों के दर्द, सूजन और नुकसान का कारण बन सकती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस एक सूजन संबंधित बीमारी है जिसमें न सिर्फ जोड़ों पर असर पड़ता है बल्कि शरीर के तंत्र, त्वचा, आंखों, लंग्स, दिल और खून पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

Read more
रूमेटोइड अर्थराइटिस - Rheumatoid Arthritis Symptoms in Hindi

रूमेटोइड अर्थराइटिस - Rheumatoid Arthritis Symptoms in Hindi

हम सभी अपनी जिंदगी में कभी न कभी किसी शारीरिक परेशानी का सामना किये हुए हैं। आज हम खासतौर से एक ऐसी शारीरिक समस्या से आपको परिचित कराएंगे, जिसे हम रूमेटोइड आर्थराइटिस कहते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन, दर्द के साथ अकड़न पैदा हो जाती है।

Read more
जानें रूमेटोइड अर्थराइटिस के प्रकार, निदान, इलाज और निवारण

जानें रूमेटोइड अर्थराइटिस के प्रकार, निदान, इलाज और निवारण

क्योर माय नी (Cure My Knee) हर हड्डी रोग से संबंधित समस्या का इलाज करता है और सर्वोत्तम समाधान प्रदान करता है। अगर आप जानना चाहते है की रूमेटोइड आर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) को कैसे पहचानते है, और इसका इलाज संभव हो सकता है या नहीं, तो ये ब्लॉग पूरा पढ़िये।

Read more
Spinal TB in Hindi - स्पाइनल टीबी के लक्षण , निदान, इलाज, बचाव और परेशानियाँ

स्पाइनल टीबी से कैसे बचें?

क्षय रोग (टीबी) मूल रूप से एक संक्रामक रोग है जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के कारण होता है, जो फेफड़ों को प्रभावित करता है। हालांकि, यह संक्रमण अन्य अंगों में फैल जाता है। जब संक्रमण स्पाइनल कॉर्ड (रीड की हड्डी) में फैल जाता है, तो इसे स्पाइनल ट्यूबरकुलोसिस कहा जाता है।

Read more
Rheumatoid Arthritis in Hindi

Rheumatoid Arthritis in Hindi

गठिया (Arthritis) एक बीमारी है, जो उन जगहों पर सूजन और दर्द का कारण बनता है जहां आपकी हड्डियां (जोड़ों) जुड़ी होती हैं, जहां आप अपनी हाथो, उंगलियों आदि को मोड़ते हैं। सभी उम्र, जाति और लिंग के लोग को आर्थराइटिस हो सकता है, और यह दुनिया भर में विकलांगता का प्रमुख कारण है। आर्थराइटिस के कई प्रकार होते है जिनमें से एक है, रूमेटोइड आर्थराइटिस।

Read more
आर्थोस्कोपी सर्जरी क्या होती हैं | Arthroscopy in Hindi

आर्थोस्कोपी सर्जरी क्या होती है?

आर्थोस्कोपी सर्जरी एक प्रकार की कीहोल सर्जरी है जिसका उपयोग डॉक्टर जोड़ों के अंदर की समस्याओं को देखने के लिए और उनका इलाज करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह एक छोटी सी सर्जरी है जिसकी मदद से आप एक दिन के अंदर इलाज करवा कर घर जा सकते हैं।

Read more
बोन टीबी के बारे में सब कुछ जानें | Bone TB symptoms in Hindi

हड्डियों का क्षय रोग

टीबी (क्षय रोग) एक अत्यंत संक्रामक रोग है जो फेफड़ों को प्रभावित करता है और हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यह टीबी एक अत्यधिक संक्रामक बैक्टीरिया के कारण होता है जिसे माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (Microbacterium tuberculosis) के रूप में जाना जाता है ।

Read more
Ghutno Ka Dard Ka ilaj in Hindi | घुटनो के दर्द के उपाए

Knee Pain: जाने घुटनो के दर्द का उपाए

Ghutno Ka Dard ( घुटनो का दर्द ) होना एक सामान्य परेशानी है। बहुत से लोग मानते हैं कि घुटने का दर्द बुढ़े होने का एक स्पष्ट कारण है। और वे आमतौर पर इस दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं और इसके साथ जीना सीख जाते हैं। Ghutno Ka Dard ( घुटनो का दर्द ) एक संकेत है कि आपको किसी Orthopedic surgeon (आर्थोपेडिक सर्जन) से सलाह करने की आवश्यकता है। घुटनो की समस्या को कभी नज़रंदाज़ ना करें।

Read more